Thursday, March 14, 2024

रिटायरमेंट के वक्त 5 करोड़ का फंड:SIP से जुटेगी इतनी रकम, ये रणनीति आएगी काम

 


कोई भी एक दिन में करोड़पति नहीं बन सकता है और न ही उसे कोई ऐसी चमत्कारिक स्कीम इतना पैसा दिला सकती है। हर किसी की चाहत होती है कि वह अपनी कामकाजी जिंदगी में भले ही करोड़पति न बन पाए, मगर रिटायरमेंट तक करोड़ों का फंड जरूर जुट जाए, ताकि उसकी बाकी जिंदगी आराम से कट सके। आखिर पैसे के लिए जीवनभर नौकरी भी तो नहीं की जा सकती। बड़ा फंड जुटाने का एक तरीका है सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)।

आज  एक्सपर्ट्स से जानेंगे कि रिटायरमेंट तक 5 करोड़ का फंड कैसे जुटेगा। यह भी जानेंगे कि-

-SIP में निवेश करना कितना फायदेमंद होता है?

-SIP में उम्र के हिसाब से कितना निवेश किया जाए कि 5 करोड़ का फंड रिटायरमेंट तक तैयार हो जाए?

-25 साल, 30 साल, 35 साल और 40 साल की उम्र में SIP में कितना निवेश करना होगा?

तो चलिए जल्द से जल्द SIP में निवेश की शुरुआत करते हैं। क्योंकि अगर आपने निवेश में साल भर की भी देरी की तो इसका असर आपके रिटर्न पर भी पड़ेगा। और अगर सही समय पर इसकी शुरुआत कर दी तो आपको इसके कंपाउंडिंग का फायदा मिल सकेगा।

25 साल की उम्र से SIP में निवेश की शुरुआत से 5 करोड़ का फंड
फाइनेंशियल एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी के अनुसार, अगर आप 25 साल की उम्र से SIP में निवेश करना शुरू करते हैं तो आपका रिटायरमेंट की उम्र यानी 60 साल का होने तक 5 करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड तैयार कर सकते हैं। हालांकि, कोई भी रिटर्न मार्केट के जोखिमों के अधीन होता है।


30 साल की उम्र में हर महीने करना होगा इतना निवेश
अगर आप 30 या 35 साल के हैं तो SIP में आपका मंथली निवेश बढ़ जाएगा। जैसे कि 30 की उम्र से SIP में निवेश का गणित ऐसे समझिए-

  • मंथली निवेश-15,000 रुपए
  • औसत ब्याज दर-12%
  • निवेश की कुल अवधि-30 साल
  • कुल निवेश-54,00,000 रुपए
  • अनुमानित रिटर्न-4,75,48,707 रुपए
  • कुल रिटर्न-5,29,48,707 रुपए

उम्र 35 साल है तो रिटायरमेंट तक ऐसे बनेगा 5 करोड़ फंड
अगर आपकी उम्र 35 साल है तो रिटायरमेंट तक 5 करोड़ का फंड बनाने के लिए आपको हर महीने 27 हजार रुपए SIP में निवेश करना होगा।

ऐसे समझिए रिटर्न का गणित

  • मंथली निवेश-27,000 रुपए
  • औसत सालाना ब्याज दर-12%
  • कुल निवेश-81,00,000 रुपए
  • अनुमानित रिटर्न-4,31,36,147 रुपए
  • 25 साल के निवेश पर कुल रिटर्न-5,12,36,147 रुपए

उम्र 40 साल है तो 5 करोड़ फंड पाने के लिए SIP में कितना करना होगा निवेश
अगर आप 40 साल की उम्र से SIP में निवेश करते हैं तो रिटायरमेंट यानी 20 साल तक आपको हर महीने 33 हजार रुपए निवेश SIP में बिना रुके निवेश करना होगा। अगर इस दौरान आपको रिटर्न रेट अनुमानित रूप से 15% मिल रहा है तो इस पर रिटर्न पाने का गणित ऐसे समझिए-

  • कुल निवेश-79,20,000 रुपए
  • अनुमानित रिटर्न-4,21,06,514 रुपए
  • 20 साल के निवेश पर कुल रिटर्न-5,00,26,514 रुपए

फाइनेंशियल एक्सपर्ट जितेंद्र सोलंकी के अनुसार, SIP के जरिए आप म्यूचुअल फंड्स मार्केट में निवेश करते हैं, जो मार्केट से लिंक होता है। चूंकि म्यूचुअल फंड्स शेयर मार्केट से जुड़ा होता है, ऐसे में आपके पैसे का खराब रिटर्न भी मिल सकता है।

मगर, म्यूचुअल फंड्स को क्वॉलिफाइड फंड मैनेजर हैंडल करते हैं, इसलिए इसमें आपका पैसा डूबने का खतरा काफी कम होता है। और लॉन्ग टर्म में SIP से निवेश करने से पैसा डूबने का खतरा और भी कम हो जाता है।



सबसे सुरक्षित इंडेक्स फंड में लगाएं पैसे
SIP में कई तरह के फंड होते हैं, जिसमें से सबसे सुरक्षित इंडेक्स फंड को माना जाता है। इसमें सिर्फ वही स्टॉक शामिल होते हैं, जो निफ्टी-50 में लिस्टेड हैं। दरअसल, जो स्टॉक सेबी के तय नियम को पूरा करते हैं और निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने का दम रखते हैं तब उसे निफ्टी-50 इंडेक्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है। ऐसा ही एक इंडेक्स BSE-30 है, जिसमें 30 शेयर होते हैं और निफ्टी-50 में 50 शेयर लिस्ट होते हैं।


SIP का ट्रेंड, ज्यादा जोखिम नहीं
दरअसल, SIP के फ्लेक्सिबल होने, लॉन्ग टर्म में फायदा मिलने, नियमित बचत होने की वजह से यह आम आदमी के लिए मुफीद है। इसका रिटर्न इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कौन सा म्यूचुअल फंड चुना है। SIP में रिटर्न FD की तरह गारंटी युक्त नहीं होती, मगर बीते 10 साल के ट्रेंड यह बताता है कि यह ज्यादा जोखिम वाला निवेश नहीं रहा है।

कम उम्र से निवेश की शुरुआत करें
आपको जल्दी पैसे बनाने हैं तो आपको कम उम्र से ही निवेश शुरू कर देना चाहिए, ताकि आपको लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न मिल सके। क्योंकि पैसे से पैसे बनाने में पॉवर ऑफ कंपाउंडिंग को समझना होगा, जिससे समय के साथ आपको निवेश के पैसे बढ़ाना होगा।

रेगुलर और तय समय पर हो निवेश
SIP हो या कुछ और, निवेश के लिए सबसे जरूरी चीज है आपका अनुशासित होना और नियमित होना। यानी आपको हर महीने तय समय पर तय रकम निवेश करना ही होगा, जिसके लिए आपको बचत योजना बनानी चाहिए।

बाजार को देखकर निवेश करना ठीक नहीं
अगर बाजार अच्छा चल रहा है ताे यह देखकर निवेश कतई नहीं करें, क्योंकि म्यूचुअल फंड्स या और कोई निवेश ज्यादातर बाजार जोखिम के अधीन होते हैं। कुछ लोग बाजार के मंदा पड़ते ही पैसे निकालने लगते हैं, जिससे उनको नुकसान हो सकता है। ऐसे में शॉर्ट टर्म का निवेश नुकसान देता है। यही निवेश आप अगर लॉन्ग टर्म के लिए करते हैं तो आपको अच्छा पैसा रिटर्न में मिलेगा।

सैलरी बढ़ने पर अपना SIP अमाउंट बढ़ाएं
आप अपनी इनकम बढ़ने पर अपनी निवेश की गई रकम को बढ़ाना चाहिए, ताकि आपको निवेश का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

पोर्टफोलियो विविधतापूर्ण हो
आपको बतौर निवेशक कभी भी एक जगह पैसे नहीं लगाने चाहिए। ऐसे में आपको सोने-चांदी, इक्विटी, डेट फंड, रियल एस्टेट और म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना चाहिए। इससे ये होगा कि अगर कोई सेक्टर मंदी से जूझ रहा है तो दूसरा सेक्टर आपको संभाल लेगा।

सही समय पर सही जगह पैसे लगाना जरूरी
​​​​​​​
आपको अपने पैसों को सही समय पर सही जगह लगाना चाहिए। पैसे लगाने से पहले जिस सेक्टर में निवेश करना चाहते हैं, उसका इतिहास और वर्तमान दोनों देख लेना चाहिए। यह भी देखना चाहिए कि आपको पैसे कब लगाना चाहिए।