Monday, March 11, 2024

चिल्ड्रन म्यूचुअल फंड में करें निवेशः इसमें मिलती है टैक्स छूट, टाटा यंग सिटीजन फंड ने सालाना 18% का रिटर्न दिया

 



हर माता-पिता फाइनेंशियल प्लानिंग के जरिए अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं। अगर आप भी अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो चिल्ड्रन म्यूचुअल फंड आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है। ये मार्केट के रिस्क के साथ लंबे समय में बेहतर रिटर्न दे सकते हैं।


एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) के अनुसार, इस कैटेगरी में टाटा यंग सिटीजन फंड ने पिछले पांच साल में सबसे ज्यादा 18.17% का सालाना औसत रिटर्न दिया है। जबकि 10 साल में HDFC चिल्ड्रन्स गिफ्ट फंड ने सबसे ज्यादा 16.72% का सालाना औसत रिटर्न दिया है।


इसके अलावा इसमें इसमें ELSS म्यूचुअल फंड की तरह ही इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत 1.50 लाख रुपए तक निवेश पर टैक्स छूट मिलती है। आसान भाषा में इसे ऐसे समझें, आप सेक्शन 80C के माध्यम से अपनी कुल कर योग्य आय से 1.5 लाख तक कम कर सकते हैं।


आइए अब सबसे पहले चिल्ड्रन म्यूचुअल फंड के बारे में जानते हैं और उसके बाद 5 साल और 10 साल में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाले टॉप-5 फंड के बारे में भी जानते हैं।


सबसे पहले जानें चिल्ड्रन म्यूचुअल फंड क्या होता है?

यह निवेश का ऑप्शन उन माता-पिता के लिए बनाया गया है जो अपने बच्चों के लिए पर्याप्त वित्तीय बैकअप बनाना चाहते हैं ताकि उन्हें अपना करियर बनाने में मदद मिल सके। चिल्ड्रन म्यूचुअल फंड के पैसों को बच्चों से रिलेटेड गोल्स को ध्यान में रखते हुए निवेश किया जाता है।


अधिकांश चिल्ड्रन म्यूचुअल फंड 5 साल की लॉक-इन पीरियड के साथ आते हैं, जिसे बच्चे के वयस्क होने तक बढ़ाया जा सकता है। बच्चे से जुड़ा इन्वेस्टमेंट होने के कारण ज्यादातर इन्वेस्टर्स इसमें लंबे समय तक निवेश करते हैं, जिसकी वजह से उनके निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है।



बेंचमार्क क्या है?
बेंचमार्क आमतौर पर भारतीय शेयर बाजार के BSE सेंसेक्स और निफ्टी जैसे मार्केट सूचकांक होते हैं, जिसके साथ म्यूचुअल फंड के रिटर्न को कंपेयर किया जाता है।

इसे एक उदाहरण से समझते हैं... मान लीजिए आपके किसी खास म्यूचुअल फंड ने किसी खास समय के दौरान 59% का रिटर्न दिया है। वहीं, इस दौरान उसके बेंचमार्क ने 70% रिटर्न दिया है तो इससे यह पता चलता है कि उस फंड ने बेंचमार्क की तुलना में कम रिटर्न दिया है। बेंचमार्क की तुलना में जो म्यूचुअल फंड जितना ज्यादा रिटर्न देता है उसका परफॉर्मेंस उतना बेहतर माना जाता है।

चिल्ड्रन म्यूचुअल फंड में भी SIP के जरिए कर सकते हैं निवेश
अन्य इक्विटी फंड की तरह चिल्ड्रन म्यूचुअल फंड में भी SIP के जरिए निवेश कर सकते हैं, जो लंबे समय में ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। लंबे समय तक SIP करने से शेयर बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव का जोखिम कम हो जाता है। शेयर बाजार के निचले स्तर और ऊंचे स्तर का एक औसत रिटर्न बनता है और साथ ही कम्पाउंडिंग का फायदा भी मिलता है।