Saturday, March 11, 2023

तालमखाने के फायदे


तालमखाना (Talmakhana) एक औषधीय पौधा है, तालमखाने को कोकिलाक्ष भी कहा जाता है। तालमखाने का प्रयोग आयुर्वेद में औषधीय रूप में किया जाता है। तालमखाने के बीज स्वाद में कड़वे होते हैं, तो वहीं, इसके पत्ते स्वाद में मीठे होते हैं। लेकिन तालमखाने के बीजों और पत्तों का सेवन सेहत को कई लाभ पहुंचाता है, तालमखाने के बीजों या पत्तों का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। क्योंकि तालमखाने में प्रोटीन, सोडियम, आयरन, पानी और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिहाज से काफी लाभदायक साबित होते हैं। तो आइए जानते हैं तालमखाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

दस्त में फायदेमंद

दस्त (Diarrhea) होने पर तालमखाने का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दस्त होने पर अगर आप दही के साथ तालमखाने का सेवन करते हैं, तो इससे दस्त की समस्या में आराम मिलता है।

यूरिन संबंधी समस्या होती है दूर

यूरिन (Urine) संबंधी समस्या होने पर भी तालमखाने का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि यूरिन संबंधी समस्या होने पर अगर आप दूध के साथ तालमखाने का सेवन करते हैं, तो इससे यूरिन संबंधी समस्या दूर होती है।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए तालमखाने के काढ़े का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि डायबिटीज के मरीज अगर तालमखाने के काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

कमर दर्द में फायदेमंद

कमर दर्द (Back ache) की समस्या एक आम समस्या है, लेकिन कमर दर्द की शिकायत होने पर अगर आप तालमखाने के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे कमर दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए तालमखाने के पत्तों का लेप बनाकर प्रभावित जगह पर लगाना चाहिए।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

जोड़ों में दर्द और सूजन (Joint pain and swelling) की शिकायत होने पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन जोड़ों में दर्द और सूजन की शिकायत होने पर अगर आप तालमखाने के काढ़े का सेवन करते हैं, तो इससे दर्द और सूजन में काफी आराम मिलता है।

खांसी में फायदेमंद

खांसी (Cough) की शिकायत होने पर तालमखाने का सेवन फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि खांसी होने पर अगर आप शहद के साथ तालमखाने का सेवन करते हैं, तो इससे खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।







BUY NOW